CIBIL Score Check Online: सिबिल स्कोर चेक करें ऑनलाइन फ्री, अच्छा CIBIL Score कितना होता है, देखें, CIBIL Score Kya Hai?

CIBIL Score Check Online: सिबिल स्कोर चेक करें ऑनलाइन फ्री, अच्छा CIBIL Score कितना होता है, देखें

CIBIL Score Check Online: सिबिल स्कोर जिसे क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है, यह आपके बैंकों से किए गए कर्जों के भुगतान की जानकारी देता है। यह आपके कर्जों के भुगतान की समय परता करता है और यह आपके क्रेडिट रेटिंग को निर्धारित करता है। यदि आपने कर्ज का भुगतान नहीं किया है या समय पर नहीं किया है, तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है, जिससे आपको नुकसान हो सकता है।

CIBIL Score Check Online: CIBIL का फुल फॉर्म “क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड” है। यह आपके क्रेडिट स्कोर और रेकॉर्ड को मेंटेन करता है। CIBIL Score के माध्यम से ही बैंकों को यह पता चलता है कि आपके वित्तीय स्थिति कैसी है और आपका नियंत्रण कितना है। यदि आप CIBIL स्कोर से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को विस्तार से पढ़ना होगा। CIBIL Score Check Online

CIBIL Score Check Online

CIBIL Score Kya Hai?

CIBIL Score Kya Hai?: सिबिल स्कोर एक 3 अंकों की संख्या है जो एक व्यक्ति की क्रेडिटवर्थिता को दर्शाती है। यह स्कोर 300 से शुरू होता है और 900 तक जाता है। जितना अधिक स्कोर होगा, उतनी अधिक लोन प्राप्त करने की संभावना होती है। आपके भुगतान इतिहास और अन्य क्रेडिट विवरणों के आधार पर CIBIL Score निर्धारित किया जाता है। 700 से ऊपर का सिबिल स्कोर उत्कृष्ट माना जाता है, इसलिए आपका लक्ष्य 700 से ऊपर का सिबिल स्कोर प्राप्त करना चाहिए। Good CIBIL Score Check दर्शाता है कि आप एक जिम्मेदार और अनुशासित उधारदाता हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपको ऋण दाता का आकर्षण होता है। ऊच्च सिबिल स्कोर वाले लोग कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:  Sanchar Saathi Portal: चोरी या खोया हुआ मोबाइल फोन ढूंढे संचार साथी पोर्टल से, पूरी जानकारी यहाँ देखे

क्या होता है अच्छा सिबिल स्कोर

CIBIL Score Kya Hai?: सिबिल स्कोर एक क्रेडिट स्कोर है, जिसे 3 अंकों की न्यूमेरिक संख्या के रूप में प्रकट किया जाता है और यह 300 से 900 तक की मानक श्रेणी में होता है। सिबिल स्कोर के आधार पर, व्यक्ति के क्रेडिटवर्थिता का मूल्यांकन किया जाता है, जिससे उसके कर्ज चुकता करने की क्षमता और ऋण प्राप्ति की संभावना का पता चलता है। CIBIL Score Kya Hai?

सिबिल स्कोर के विभिन्न श्रेणियां:

  • 300 से 500: यदि आपका सिबिल स्कोर इस श्रेणी में है, तो यह खराब माना जाता है।
  • 550 से 650: इस स्कोर की श्रेणी को एवरेज या औसत माना जाता है।
  • 650 से 750: यह गुड श्रेणी कहलाता है और अच्छे सिबिल स्कोर को प्रतिष्ठित किया जाता है।
  • 750 से 900: इस सिबिल स्कोर को एक्सेलेंट माना जाता है और यह सबसे अच्छा होता है।

सिबिल स्कोर और ऋण प्राप्ति:

  • एक उच्च सिबिल स्कोर आपको ऋण प्राप्त करने में मदद करता है।
  • एक्सेलेंट या गुड सिबिल स्कोर वाले लोगों को बैंकों से आसानी से और सस्ते दर पर ऋण मिलते हैं।
  • उच्च सिबिल स्कोर वाले उद्यमियों को बैंक और ऋण दाताओं का विश्वास प्राप्त होता है, जिससे उन्हें उदारकर्ताओं की दृष्टि से लाभ मिलता है।

CIBIL Score Kya Hai?: यदि आपका सिबिल स्कोर कम है, तो ऋण प्राप्त करने में कठिनाईयां आ सकती हैं। इसलिए, आपको सिबिल स्कोर को उच्च और सुधार करने के लिए नियमित भुगतान करना, बिलों को समय पर चुक्ता करना, और क्रेडिट कार्ड को सत्यापित और संयंत्रित ढंग से उपयोग करना आवश्यक होता है।

ये भी पढ़े: Kisan Credit Card Yojana: किसानो को मिलेगा 3 लाख़ का लोन, इस योजना से सिर्फ 14 दिन में मिलेगी राशि, जानें कैसे

कैसे करें CIBIL Score की गणना?

CIBIL Score की गणना आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर की जाती है। आपके CIBIL Score Check का पूर्व 36 महीने का क्रेडिट इतिहास देखा जाता है और यह देखने के लिए जांचा जाता है कि आपने कैसे और कितने पैसे खर्च किए हैं और भुगतान कैसे किया है। कुछ महत्वपूर्ण कारक जिन पर ध्यान देना जरूरी है:

  • क्रेडिट मिक्स: अपने सिबिल स्कोर पर अच्छा प्रभाव बनाने के लिए, सुरक्षित और असुरक्षित ऋणों के बीच संतुलन बनाना जरूरी है।
  • भुगतान इतिहास: समय पर भुगतान करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि देर से भुगतान या लोन EMI या क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान, आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, समय पर सभी भुगतान करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • उच्च क्रेडिट उपयोग: आपको अपने क्रेडिट कार्ड के लिए निर्धारित सीमा के भीतर ही उपयोग करना चाहिए। अधिक क्रेडिट उपयोग से बैंक आपको भविष्य में लोन नहीं दे सकते हैं। आपको आदर्श रूप से क्रेडिट सीमा का 30-40% उपयोग करना चाहिए।
  • एकाधिक पूछताछ: यदि आप हाल ही में लोन लिया है और एक ही समय में बहुत सारे लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो बहुत सारे क्रेडिट आवेदन आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। ध्यान दें कि एकाधिक पूछताछ से आपके लोन के लिए प्रदर्शित होने वाला बोझ बढ़ सकता है।
  • कर्ज और आय का अनुपात: अपने क्रेडिट कार्ड के बिल और गिरवी को अपनी आय के 50% से कम रखना चाहिए। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अधिक अनुपात में कर्ज, आपके सिबिल स्कोर को कम कर सकता है।

ये भी पढ़े: Beauty Khan Net Worth: सोशल मीडिया से करोड़पति बनी Beauty Khan हर महीने छाप है इतने रूपये…

एक अच्छा सिबिल स्कोर कैसे बनाए रखें?

  • क्रेडिट कार्ड और लोन के भुगतान समय पर करें: अपने क्रेडिट कार्ड बिल और लोन की ईएमआई के भुगतान को समय पर करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। नियमित भुगतान आपके सिबिल स्कोर को सकारात्मक रखते हैं।
  • एक ही समय पर एकाधिक ऋण के आवेदन से बचें: अपने क्रेडिट प्रोफाइल पर कई ऋण या क्रेडिट कार्ड के आवेदन करने से बचें। ध्यान दें कि एकाधिक ऋण के आवेदन से आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • सिबिल स्कोर में सुधार के लिए कम क्रेडिट कार्ड और ऋण आवेदन करें: अधिक संख्या में क्रेडिट कार्ड या लोन आवेदन से बचें। सिबिल स्कोर में सुधार लाने के लिए अधिक आवेदन करने से बचें।
  • उच्च क्रेडिट उपयोग: अपने सभी क्रेडिट कार्ड के बिल का 30-40% तक ही उपयोग करें। अधिक क्रेडिट उपयोग से बैंक आपको भविष्य में लोन नहीं दे सकते हैं। आपको आदर्श रूप से क्रेडिट सीमा का 30-40% ही उपयोग करना चाहिए।
  • नियमित रूप से क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें: अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से समीक्षा करें और यदि उसमें कोई गलती हो तो उसे संशोधित कराएं। सही और स्वयं को अद्यतित जानकारी देने से आपके सिबिल स्कोर में सुधार हो सकता है।
  • लंबा क्रेडिट इतिहास बनाएं: एक मजबूत और लंबा क्रेडिट इतिहास बनाने का प्रयास करें। समय पर भुगतान करते रहें और अपने लोन और क्रेडिट कार्ड के साथ निरंतर संबंध बनाए रखें। यह आपके सिबिल स्कोर को सकारात्मक बनाए रखेगा।
  • क्रेडिट कार्ड की संख्या को सीमित करें: बड़ी संख्या में क्रेडिट कार्ड होना भी आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, संभव हो तो क्रेडिट कार्ड की संख्या को सीमित रखें और जरूरत के अनुसार ही नए कार्ड खरीदें।

ये सभी उपाय आपको अपने CIBIL Score को सुधारने में मदद कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण है कि आप धैर्य रखें और समय के साथ अपने क्रेडिट इतिहास को सुधारें। धीरे-धीरे, आपका सिबिल स्कोर सुधरेगा और आपको अच्छे ऋण और वित्तीय संबंध मिलेंगे।

पर्सनल लोन एवं क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए Cibil Score का महत्व

CIBIL Score Check Online: सिबिल स्कोर पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके ऋण के आवेदन के मान्यता प्राप्त करने में मदद करता है। इसलिए, आपको अपने सिबिल स्कोर को सकारात्मक और उच्च रखने की कोशिश करनी चाहिए। निम्नलिखित चरणों के माध्यम से इसका महत्वपूर्ण असर देखा जा सकता है:

  • क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें: अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से जांचें। इससे आप अपनी वर्तमान क्रेडिट स्थिति को समझ सकते हैं और यदि कोई त्रुटि हो तो उसे सही कर सकते हैं।
  • समय पर भुगतान करें: क्रेडिट कार्ड और लोन के भुगतान को समय पर करें। अपने बिल और ईएमआई को स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित भुगतान करें।
  • क्रेडिट कार्ड की सीमा को नियंत्रित करें: अपने क्रेडिट कार्डों की सीमा को संयंत्रित करें और अधिकतम सीमा का उपयोग न करें। अपने क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर नियंत्रण रखें और अधिकतम 30-40% उपयोग ही करें।
  • अतिरिक्त ऋणों से बचें: सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड और ऋण आवेदन से बचें। आवश्यकता होने पर ही नए लोन या कार्ड का आवेदन करें।
  • दुरुस्त क्रेडिट इतिहास बनाएं: एक लंबा और दुरुस्त क्रेडिट इतिहास बनाने के लिए नियमित भुगतान करें और सही वित्तीय नियंत्रण बनाए रखें। धीरे-धीरे, आपका सिबिल स्कोर सुधरेगा और आपको अच्छे ऋण और वित्तीय संबंध मिलेंगे।

ये भी पढ़े:  Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024: मुख्यमंत्री राजश्री योजना, बेटियों की पढ़ाई के लिए सरकार दे रही है ₹50000

सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक कैसे करें ? प्रोसेस देखें

  • Cibil की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, Cibil की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • “गेट योर सिबिल स्कोर” ऑप्शन पर क्लिक करें: होम पेज पर, “गेट योर सिबिल स्कोर” या समर्थन के समान ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आवश्यक जानकारी प्रदान करें: अपना नाम, ईमेल आईडी, और पासवर्ड दर्ज करें।
  • आईडी प्रूफ प्रदान करें: अपने आईडी प्रूफ की जानकारी दर्ज करें, जैसे पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, या पासपोर्ट नंबर।
  • क्रेडिट कार्ड जानकारी दर्ज करें: अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में सही जानकारी दर्ज करें। यह जानकारी आपके सिबिल स्कोर की गणना में मदद करेगी।
  • सदस्यता की जानकारी चुनें: यदि आपको साल में एक से अधिक रिपोर्ट चाहिए, तो आपको विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से एक का चयन करने का सुझाव दिया जाएगा। अगर आप सशुल्क सदस्यता की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने खुद को प्रमाणित करने की आवश्यकता होगी।
  • OTP प्राप्त करें: आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP (एकबार पासवर्ड) प्राप्त होगा। इस OTP को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करें।
  • सबमिट करें: OTP को दर्ज करने के बाद, “सबमिट” या “पुष्टि” बटन पर क्लिक करें।
  • सिबिल स्कोर देखें: “सबमिट” के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट के साथ अपना सिबिल स्कोर प्राप्त होगा।
  • इस तरीके से आप आसानी से अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *