Digital Marketing Courses After 12th: डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते है करियर तो 12वीं के बाद करे ये कोर्स

Digital Marketing Courses After 12th: डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते है करियर तो 12वीं के बाद करे ये कोर्स

Digital Marketing Courses After 12th: अगर आप 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का विचार कर रहे हैं। तो यह निर्णय सही हो सकता है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट की दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री है, जिसमें सभी व्यापार ऑनलाइन (Internet Marketing Degree Online) हो गए हैं। इसके चलते, बिज़नेस ऑनलाइन माध्यम से ही अपनी मार्केटिंग करते हैं। आप इस क्षेत्र (Internet Marketing Degree Online) में अपने करियर को मजबूत बना सकते हैं, क्योंकि ये स्किल सीखने के बाद आप उच्च वेतन पर नौकरी पा सकते हैं। यहां आपको उच्चतम गुणवत्ता वाले सर्टिफिकेशन, डिप्लोमा, और यूजी कोर्स की जानकारी मिलेगी, जो आपको इस क्षेत्र में सशक्त बनाने में मदद कर सकती हैं।

Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing Courses After 12th: डिजिटल मार्केटिंग आधुनिक युग में ऑनलाइन ग्राहकों को प्राप्त करने का एक कुशलता से भरा हुआ क्षेत्र है, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग (Internet Marketing Degree Online) भी कहा जा सकता है। इसमें कंपनियों के उत्पाद और सेवाओं को इंटरनेट के माध्यम से प्रचारित किया जाता है, जिससे उनकी पहुंच में वृद्धि होती है।

आजकल सभी ब्रांड अपने उत्पाद और सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से प्रमोट करते हैं और इस काम में कुशल डिजिटल मार्केटरों की आवश्यकता होती है, जिन्हें इन ब्रांड्स को ऑनलाइन दुनिया (Internet Marketing Degree Online) में ले जाने के लिए काम करना पड़ता है।

इंटरनेट पर आधारित व्यापारों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण और अभिनव रणनीति है. क्योंकि यह कंपनियों को अपने उत्पाद या सेवाओं को बेचने में सहारा प्रदान करता है। इसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसी कई श्रेणियाँ शामिल हैं।

ये भी पढ़े: Bihar Ayushman Card 2024: बिहार आयुष्मान कार्ड में आवेदन करें 12 मार्च तक, हर साल 5 लाख का मुफ्त इलाज पाएं

डिजिटल मार्केटिंग क्यों एक अच्छा करियर है?

Internet Marketing Degree Online: डिजिटल मार्केटिंग एक उत्कृष्ट करियर बना रहा है क्योंकि इसने व्यापारों को ऑनलाइन माध्यम से ग्राहकों को प्राप्त करने में सहायक रूप से कारगरता प्रदान की है। पिछले दशकों में, लोगों के पास कम विकल्प थे, लेकिन आजकल इंटरनेट ने नए-नए रास्ते खोले हैं, जिनमें लोग अपने भविष्य को बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग ने ऑनलाइन जगत को बदला है, जिससे लोग अब आसानी से विभिन्न स्रोतों से खबरें और मनोरंजन प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग ने एक नई दृष्टिकोण दिया है और यह एक अच्छे करियर के लिए उत्कृष्ट विकल्प है।

आज के समय में लोग सोशल मीडिया का उपयोग न्यूज और मनोरंजन के लिए कर रहे हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि ऑनलाइन की दुनिया पर कितना निर्भर हो गए हैं। डिजिटल मार्केटिंग (Internet Marketing Degree Online) ने यह संदेश दिलाया है कि इंटरनेट किसी भी व्यक्ति या व्यापार के लिए एक बहुत बड़ा संसाधन है।

इसमें विभिन्न ऑनलाइन कोर्सेस (Digital Marketing Courses After 12th) की मदद से छात्र अपनी पढ़ाई को भी जारी रख रहे हैं, और कंपनियां इन छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रही हैं। इसलिए, हम कह सकते हैं कि पूरी ऑनलाइन दुनिया डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी हुई है और इसलिए इसका भविष्य स्थिर रहेगा। डिजिटल मार्केटिंग (Internet Marketing Degree Online) एक बड़े स्तर पर बिज़नेस और ब्रांडिंग की दुनिया को प्रभावित कर रहा है, जिससे इसमें करियर बनाने का सुनहरा अवसर है।

ये भी पढ़े: Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2024: प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना, बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे हर महीने ₹2500

Digital Marketing Salary in India

भारत में डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में वेतन स्तर अच्छा है, चाहे व्यक्ति नौकरी की शुरुआत कर रहा हो या फिर उसमें अनुभव हो। नए डिजिटल मार्केटर (Digital Marketing Courses After 12th) को लगभग 3.6 लाख रुपये प्रति वर्ष की उम्मीद की जा सकती है, और इस अनुभव के साथ, वेतन 4.5 से 5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक बढ़ सकता है।

यदि कोई व्यक्ति 5 से 10 साल के अनुभव के साथ डिजिटल मार्केटिंग कर रहा है, तो उसकी आदती वेतन स्केल 12 से 20 लाख रुपये प्रति वर्ष तक जा सकती है। और जब कोई व्यक्ति इस क्षेत्र में 10 साल से अधिक का अनुभव रखता है, तो उसकी आदती आंकड़ा 20 से 50 लाख रुपये प्रति वर्ष तक पहुंच सकती है।

नीचे दी गई हैं कुछ नौकरी प्रोफाइल और उनके औसत वेतन स्तर, जिनमें आप डिजिटल मार्केटिंग के दायरे में अपनी नौकरी शुरुआत कर सकते हैं:

  1. डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव: 3.5 लाख – 6 लाख रुपये प्रति वर्ष
  2. सोशल मीडिया मैनेजर: 4 लाख – 8 लाख रुपये प्रति वर्ष
  3. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर: 6 लाख – 12 लाख रुपये प्रति वर्ष
  4. डिजिटल मार्केटिंग डायरेक्टर: 15 लाख – 30 लाख रुपये प्रति वर्ष

ये भी पढ़े:  Sanchar Saathi Portal: चोरी या खोया हुआ मोबाइल फोन ढूंढे संचार साथी पोर्टल से, पूरी जानकारी यहाँ देखे

डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा प्रोग्राम

(Post Graduate Program in Digital Marketing” or Diploma in Digital Marketing): डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए “पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डिजिटल मार्केटिंग” या डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा (Post Graduate Program in Digital Marketing” or Diploma in Digital Marketing) को भी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस Post Graduate Program in Digital Marketing” or Diploma in Digital Marketing की अवधि एक वर्ष होती है, जिसमें उम्मीदवार डिजिटल मार्केटिंग के सभी पहलुओं को सीखते हैं।

प्रमुख कॉलेज और विश्वविद्यालय: यह कोर्स विभिन्न प्रमुख कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाता है, जैसे कि आईएमटी गाजियाबाद, गोकुल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सिधपुर, बाईएमसीए दिल्ली आदि। ये संस्थान छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग में माहिर बनाने के लिए सबसे अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं।

दूरस्थ शिक्षा के अवसर: कुछ कॉलेज डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा (Diploma in Digital Marketing) को छात्रों को दूरस्थ शिक्षा या ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से भी सीखने का विकल्प प्रदान करते हैं। इससे छात्र अपनी अध्ययन की सुविधा के हिसाब से अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं।

बीबीए इन डिजिटल मार्केटिंग

ग्रेजुएशन कोर्स: “बीबीए इन डिजिटल मार्केटिंग” एक महत्वपूर्ण ग्रेजुएशन कोर्स है जो कुछ भारतीय कॉलेजों द्वारा प्रदान किया जाता है। इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग में माहिर बनाने का अवसर मिलता है।

कॉलेजों की सूची और फीस: इस कोर्स को कई प्रमुख कॉलेजों ने अपनी पाठ्यक्रम सूची में शामिल किया है, जिसमें शामिल हैं आईएमटी ग़ाज़ियाबाद, गोकुल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सिधपुर, बाईएमसीए दिल्ली, इत्यादि। छात्रों को यहां शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलता है और उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में सामर्थ्यपूर्ण बनाने के लिए विशेषज्ञता प्रदान की जाती है।

फीस और कॉलेज चयन: फीस और कॉलेज का चयन करने से पहले, छात्रों को सूची और फीस के बारे में सावधानीपूर्वक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इससे वे अपनी शिक्षा के लिए सही निर्णय ले सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग में सशक्त बन सकते हैं।

ये भी पढ़े:  Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024: मुख्यमंत्री राजश्री योजना, बेटियों की पढ़ाई के लिए सरकार दे रही है ₹50000

Scope of Digital Marketing

Scope of Digital Marketing: इंटरनेट का बढ़ता इस्तेमाल ने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में वृद्धि को गति दी है। पहले, कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सेवाओं का प्रचार करने के लिए मुख्यत: टेलीविजन पर ही निर्भर थीं, जिससे उनका प्रचार एक निश्चित क्षेत्र में ही हो सकता था।

डिजिटल मार्केटिंग (Scope of Digital Marketing) की शुरुआत के बाद, कंपनियों को अपनी सेवा या उत्पाद को व्यापक तौर पर प्रमोट करना आसान हो गया है। अब कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग (Scope of Digital Marketing) के जरिए अपनी सेवा या उत्पाद को किसी भी स्थान या देश तक पहुंचा सकती हैं, और इसमें टीवी विज्ञापन की तुलना में कम खर्च आता है।

आगामी समय में डिजिटल मार्केटिंग (Scope of Digital Marketing) की वृद्धि तेजी से हो रही है, और बहुत से लोग कुछ ही समय में डिजिटल मार्केटिंग सीखकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इसका सीधा परिणाम है कि (Scope of Digital Marketing) डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में माहिरों की मांग बढ़ रही है, जिससे युवा पीढ़ी के लिए यह एक अच्छा करियर विकल्प बन रहा है।

ये भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *