Kisan Credit Card Yojana: किसानो को मिलेगा 3 लाख़ का लोन, इस योजना से सिर्फ 14 दिन में मिलेगी राशि, जानें कैसे, KCC

Kisan Credit Card Yojana: किसानो को मिलेगा 3 लाख़ का लोन, इस योजना से सिर्फ 14 दिन में मिलेगी राशि, जानें कैसे

Kisan Credit Card Yojana: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत एक महत्वपूर्ण पहल शुरू की है, जिसे “केसीसी सैचुरेशन ड्राइव (KCC Saturation Drive) कहा जा रहा है। इस अभियान के तहत, सभी पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Yojana) दिया जाएगा, ताकि वे सबसे सस्ता लोन प्राप्त कर सकें। यह लोन कृषि, पशुपालन, और मछलीपालन के लिए उपयोगी होता है और यह एक शॉर्ट टर्म लोन होता है। उन किसानों को जो यह लोन समय पर वापस करते हैं, उन्हें अधिकतम 4 प्रतिशत ब्याज पर तीन लाख रुपये तक का लोन प्राप्त हो सकता है।

यह अभियान 1 अक्टूबर, 2023 से प्रारंभ हुआ है और 31 अक्टूबर तक चलेगा। सभी राज्यों, केंद्र शासित राज्यों, सभी बैंकों के एमडी और नाबार्ड के अध्यक्ष को इस अभियान के विवरण और प्रक्रिया के बारे में निर्देश जारी किए गए हैं। इसका मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानों को Kisan Credit Card Loan प्राप्त करने में सहायता पहुँचाना है, ताकि वे अपने कृषि और पशुपालन कार्यों को सुधार सकें।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड? (What is a Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Yojana) एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस स्कीम को 1998 में शुरू किया गया था ताकि किसानों को अपने कृषि और पशुपालन के कार्यों के लिए अतिरिक्त वित्तीय साधना सुगम हो सके। इस कार्ड को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान विभिन्न वित्तीय सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि किसान ऋण, नकद ऋण, और क्रेडिट लाइन जैसी सेवाओं के लिए। इसके साथ ही, यह किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

अभी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, KCC को जोड़ दिया गया है, जिससे पीएम किसान योजना के लाभार्थी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके अंतर्गत वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से किसानों को उनके कृषि कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए आवश्यक वित्तीय साधन उपलब्ध कराए जाते हैं, जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े: Ladli Behna Awas Yojana Gramin List 2024: लाडली बहना आवास योजना ग्रामीण लिस्ट आज हुआ जारी, यहाँ से देखें अपना नाम

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ (Benefits of Kisan Credit Card)

  • ब्याज दर: Kisan Credit Card Loan की अवसरों में किसानों को 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त होता है, जो उनके वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है.
  • बीमा सुरक्षा: KCC होल्डर को मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 50,000 रुपये तक का कवरेज मिलता है, और अन्य अजीब की परिस्थितियों में 25,000 रुपये तक का कवर प्रदान किया जाता है, जो उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करता है.
  • सेविंग्स अकाउंट: पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ एक सेविंग्स अकाउंट प्रदान किया जाता है, जिसपर उन्हें अच्छे ब्याज दरों पर ब्याज मिलता है, और उन्हें स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड भी मिलता है, जो उनके वित्तीय लेन-देन को सुविधाजनक बनाता है.
  • लोन की पुनर्भुगतान की लेन-देन की लिबरलिती: किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कर्ज चुकाने के लिए भी काफी फ्लैक्सिबिलिटी मिलती है, और कर्ज का वितरण भी काफी आसानी से होता है, जो किसानों को उनके वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर कर्ज प्राप्त करने में मदद करता है.
  • लंबित लोन की समयावधि: किसान क्रेडिट कार्ड क्रेडिट लाइन को 3 साल तक लंबित करने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे किसान फसल की कटाई के बाद अपना लोन चुका सकते हैं, इससे किसानों को वित्तीय जोखिमों से बचाने में मदद मिलती है.
  • कोलैटरल मुफ्त लोन: सबसे बड़ी बात, किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन पर कोई कोलैटरल नहीं देना होता, जिससे उनके पास कोई वित्तीय सुरक्षा की चिंता नहीं होती है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड एक उपयोगी वित्तीय उपाय है जो किसानों को उनके कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है और उनकी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

ये भी पढ़े:  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2024: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू, मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कौन ले सकता है?

Kisan Credit Card (KCC) एक ऐसा वित्तीय उपाय है जिससे खेती, मछली पालन, और पशुपालन से जुड़े व्यक्ति वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड को पाने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड होते हैं:

  • खेती, मछली पालन और पशुपालन से जुड़ा होना: व्यक्ति को Kisan Credit Card Yojana के लिए पात्र होने के लिए खेती, मछली पालन, या पशुपालन से जुड़ा होना आवश्यक है।
  • जमीन पर खेती करना: यदि कोई व्यक्ति अपनी जमीन पर खेती करता हो, तो वह खेती से जुड़े वित्तीय लाभ के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकता है।
  • न्यूनतम और अधिकतम आयु: किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन करने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।
  • आयु की सीमा की गुजारिश: यदि किसान की आयु 60 वर्ष से अधिक है, तो एक सह-आवेदक की आवश्यकता होती है, जिसकी आयु 60 वर्ष से कम हो।
  • बैंक की मंजूरी: किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, बैंक के कर्मचारी कार्ड के पात्रता को मूल्यांकन करेंगे, और यदि आप पात्र हैं, तो वह आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेंगे।

Kisan Credit Card Yojana एक महत्वपूर्ण वित्तीय साधन है जिससे किसान अपनी खेती और उनके संबंधित क्षेत्रों में वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
  • पासपोर्ट (Passport)
  • किसान के जमीन के डॉक्यूमेंट्स
  • वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)

ये भी पढ़े:  Sanchar Saathi Portal: चोरी या खोया हुआ मोबाइल फोन ढूंढे संचार साथी पोर्टल से, पूरी जानकारी यहाँ देखे

Kisan Credit Card Loan कैसे ले

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से केसीसी लोन प्राप्त करना किसानों के लिए आसान और सुविधाजनक होता है। यह एक सरकारी योजना है जो किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:

  • नजदीकी बैंक की शाखा से जुड़ें: सबसे पहले, अपने क्षेत्र में स्थित किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी बैंक की शाखा से संपर्क करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों का प्राप्त करें: बैंक आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज मांगेगा, जैसे कि किसान पहचान प्रमाणपत्र, कृषि जमीन का स्वामित्व साबित करने वाले दस्तावेज, आदि।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करें: आवश्यक दस्तावेजों के साथ, आपको आवेदन पत्र भरकर बैंक को प्रस्तुत करना होगा।
  • लोन की मान्यता: बैंक आपके आवेदन को समीक्षा करेगा और यदि आपकी पात्रता मान्यता प्राप्त करती है, तो किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।
  • लोन का उपयोग करें: आपको इस कार्ड के माध्यम से कृषि और सामाजिक आवश्यकताओं के लिए ऋण ले सकते हैं और उन्हें विचारणीय ब्याज दर पर वापस करना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना एक अच्छा वित्तीय सहायक है जो किसानों को अपने कृषि और पेशेवर आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है, और यह आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:  Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024: मुख्यमंत्री राजश्री योजना, बेटियों की पढ़ाई के लिए सरकार दे रही है ₹50000

अधिक जानकारी के लिए यहाँ करे संपर्क

किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उसके आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं। यदि आपको यहां से अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप अपने पास के किसी बैंक शाखा में भी जा सकते हैं और वहां के बैंक मैनेजर से बात कर सकते हैं। वे आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे और आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC Loan) लोन प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो उनके कृषि और खेती से संबंधित खर्चों को संभालने में मदद करती है।

ये भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *