MGNREGA Attendance Online Check 2024: नरेगा हाजिरी ऑनलाइन कैसे देखे 2024, MGNREGA Job Card, Sarkari Yojana, PM modi Yojana

MGNREGA Attendance Online Check 2024: नरेगा हाजिरी ऑनलाइन कैसे देखे 2024

MGNREGA Attendance Online Check 2024: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करता है। इसका उद्देश्य ग्रामीण जनता को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना है। MGNREGA के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को 100 दिनों के लिए रोजगार का अधिकार होता है, जो उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करता है।

यह “MGNREGA Attendance Online Check 2024” ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा श्रमिकों को अपनी हाजिरी और वेतन की जाँच करने का अवसर प्रदान करती है, जिससे वे अपने अधिकारों को सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं। यह योजना ग्रामीणों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें रोजगार का मौका मिलता है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।अगर आप एक MGNREGA Job Card धारक हैं, तो आपको इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहिए, ताकि आप अपने लाभों को पूरी तरह से हासिल कर सकें।

MGNREGA Attendance Online Check 2024 Overview

आर्टिकल का नाम नरेगा हाजिरी चेक कैसे देखें ?
लाभार्थी सभी ग्रामीण नागरिक
विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय,भारत सरकार
नरेगा का पूरा नाम National Rural Employment Guarantee Act
ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in
साल 2024

MGNREGA Attendance 2024

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करना और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना है। इसके तहत, ग्रामीणों को 100 दिनों के लिए रोजगार का अधिकार होता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

नरेगा कार्यों की उपस्थिति और वेतन को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार ने नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से, नरेगा जॉब कार्ड धारक अपनी हाजिरी को “MGNREGA Attendance Online Check” घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। यहां पर उन्हें अपने काम के दिनों की MGNREGA Attendance भी मिलती है, जो उनके वेतन की गणना के लिए महत्वपूर्ण है।

साथ ही, नरेगा श्रमिक अपने MGNREGA Job Card में अकाउंट नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि मनरेगा पेमेंट, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, और आधार कार्ड का उपयोग करके और भी कई सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। इससे ग्रामीणों को अपने अधिकारों का पूरी तरह से उपयोग करने का अवसर प्राप्त होता है और उन्हें अपने वेतन और श्रमिकी हितों की सुरक्षा मिलती है।

ये भी पढ़े:  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2024: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू, मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

कितनी MGNREGA Attendance पर वेतन मजदूरी दी जाती है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) के तहत, MGNREGA Job Card धारकों को उनके कार्य के आधार पर वेतन मिलता है। यह वेतन राशि भारत के विभिन्न राज्यों और कार्यों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन मनरेगा काम के लिए कम से कम 10 दिनों की उपस्थिति होने पर मानदेय मिलना शुरू होता है।

नरेगा श्रमिकों को उनके बैंक खाते में वेतन की राशि सीधे ट्रांसफर की जाती है, जिससे उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिलती है। इसके लिए, मनरेगा जॉब कार्ड धारकों को 10 दिनों के बाद उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से वेतन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

नरेगा कार्यों और हाजिरी से संबंधित सभी जानकारी नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है, जिससे श्रमिकों को अपने अधिकारों को समझने और उन्हें पूरी तरह से प्राप्त करने में मदद मिलती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, ग्रामीणों को उनकी मेहनत का मूल्य मिलता है और वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Ladli Behna Awas Yojana Gramin List 2024: लाडली बहना आवास योजना ग्रामीण लिस्ट आज हुआ जारी, यहाँ से देखें अपना नाम

नरेगा हाजिरी ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर, “Gram Panchayat” के सेक्शन में “Generate Reports” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां पर, आपको अपने राज्य का चयन करने के लिए दी गई सूची में से अपने राज्य का चयन करना होगा।
MGNREGA
MGNREGA
  • अब आपको फाइनेंशियल ईयर, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और पंचायत का चयन करना होगा।
  • इसके बाद “Proceed” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए पेज पर “Job Card/Registration” के सेक्शन में “Job Card/ Employment Register” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, आपके सामने ग्राम पंचायत की जॉब कार्ड धारकों की सूची आ जाएगी।
  • अब आपको अपने जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपके जॉब कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी आ जाएगी।
  • “Requested Period Of Employment” के सेक्शन में, आप अपने वर्तमान समय की नरेगा हाजिरी चेक कर सकते हैं, जिसमें आप देख सकते हैं कि किस तिथि से कब तक और कितने दिनों तक आपकी हाजिरी नरेगा जॉब कार्ड में दर्ज की गई है।
  • इस तरीके से आप आसानी से नरेगा हाजिरी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और अपने काम के दिनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *